10 Fact जो आप नहीं जानते होंगे “OM” or “Aum” के बारे में

0
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

आपने देखा हो की हिन्दु देवी देवताओं के नाम के आगे OM (OM) का इस्तेमाल किया जाता है । यह शब्द देखने एवं सुनने में बहोत ही अद्भूत एवं सुंदर है । क्या आप OM Symbol के बारे में जानते हो ? 

यहा हमने OM symbol के बारे में 10 सच बताये है… तो चलिये देखते है ।

7 Fact about “OM” or “Aum” Symbol :

1. USA “NASA” ने भी माना “OM” को :

NASA (National Aeronautics and Space Administration) ने भी इस बात को accept किया है कि ब्रह्माण्ड में सूर्य के आसास “AUM” आवाज आती है । नासा ने सूर्य की ध्वनी तरंगो का अभ्यास किया, तो उनको पता चला कि यह आवाज OM है । इसका अर्थ यह हुआ कि हमारे सूर्य देवता भी OM नाम का जाप करते है ।

aum and sun - OM ki Aawaj Surya mein

2. “AUM” and “OM” में अंतर.

संस्कृत में “O” का उच्चारण “AU” लिखा जाता है । OM और AUM में सिर्फ लिपी का अंतर है ।

aum and om meaning

OM “AUM” शबद समय के तीन भागो को दर्शाता है ।

A – जाग्रत अवस्था
U – स्वप्न अवस्था
M – गाढ़ निद्रा की अवस्था

OM बोलने के अंत में रुकावट है, अर्थात् शांति… वह अनंत अंतर आत्मा की अवस्था को दर्शाता है ।

3. “OM” शब्द “भगवान गणेश” के साथ जुड़ा हुआ है ।

om and ganesh

गणेश जी का शारिरीक स्वरूप को OM कहा जाता है । OM का उपर का मुड़ा हुआ हिस्सा गणेश जी के शिर्ष (Head) के हिस्से से पहचाना जाता है । और नीचे वाला मोड़ पेट (belly) का हिस्सा, और OM का डाये बाजू पर का मुड़ा हुआ मोड़ सूंढ (trunk) माना जाता है ।


4. OM के उच्चारण से लाभ :

aum om third eye ajna chakra

OM यह “अजना चक्र” या “तिसरी आँख” या “अंतर आत्मा कि सादगी” से जुड़ा हुआ है । इसलिये अगली बार यदि आप OM का उच्चारण करें तो याद रखिये कि OM यह सिर्फ योगा का ही भाग नहीं है या सिर्फ शारिरीक स्वास्थ्य के साथ ही नहीं जुड़ा हुआ है, बल्कि OM यह लंबे दिन के ठकावट के बाद तनाव से मुक्त होने में भी मदद करता है । OM के उच्चारण से शरीर में बहोत लाभ होते है ।

सिर्फ एक बार ही के OM के सही तरह उच्चारण करने से “पीट्युटरी ग्रंथी” के साथ शरीर के पूरे मज्जा तंतुए कार्यरत हो जाते है ।

5. OM शब्द का प्रथम उपयोग कब किया गया ?

लगभग 5000 साल पहले ऋषि मुनियों के द्वारा OM शब्द का उपयोग किया जाता था ।

6. OM का कौन से धर्म एवं जाति से संबंध ?

“OM” का किसी भी धर्म या जाति के साथ कोई संबंध नहीं है, क्यों कि दुनिया के सभी धर्म के जन्म से पहले OM शब्द का उच्चारण किया गया था । OM अनादि है, OM का ना तो जन्म हुआ है और नाही मृत्यु वह अनादि, अनंत परमेश्वर का स्वरुप है । जब पृथ्वी का अस्तित्व नहीं था OM तब से है ।

7. “OM” और मुस्लिम शब्द “आमीन” के बीच में संबंध :

Aum and Aameen ke bich sambandh

OM से ही मुस्लिम शब्द “आमीन” का जन्म हुआ है । OM शायद भले ही भारत देश में पहले बोला गया हो परंतु OM किसी भी धर्म या जाति से पक्षपात नहीं करता, एवं उन्हें उत्तेजित नहीं करता । यह तो इंसान है जो धर्म के नाम पर उत्तेजित होना उनका स्वभाव बन चुका है । आदि अनादि स्वरूप स्वरूप प्रभु महादेव को प्रणाम. ऑम नमः शिवाय । धन्यवाद…

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here