Bill Gatest के जिवन के चौका देने वाले 5 सत्य

ज Microsoft company के मालिक बील गेट्स को कौन नहीं जानता । आप बील गेट्स के बारे में बहोत कुछ जानते होंगे । किंतु हो सकता है कि यह 5 बाते आप उनके बारे में नहीं जानते हो ।

तो चलिये जानते है Bill Gest के बारे में वो सच जो सायद आप नहीं जानते…

Bill Gates के बारे में 5 Fact Hindi me

1. Bill Gates को गिरफ्तार (arrested) किया गया था

bill gates arrested

दुनिया के सबसे बड़े सोफ्टवेयर कंपनी के मालिक बील गेट्स को New Mexico में 1977 में ट्राफिक रुल्स तोड़ने एवं बिना लाइसन्स ड्राइविंग करने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था ।

2. Bill Gates के Collage Graduate नहीं किया.

Bill gates failed in school life, Success quotes

मैं कुछ Subjects में Fail हुआ था,
और मेरा दोस्त हर subjects में पास ।
आज वो Microsoft company में Engineer है,
और में Microsoft Company का मालिक ।

बिल गेट्स ने अपनी कॉलेज की पढाई पुरी नहीं की । उन्होंने अपनी पढ़ाई पुरी करने के बजाय अपने मित्र Paul Allen के साथ 1975 में, (जब उनकी उम्र सिर्फ 20 साल थी) Microsoft Company का उद्घाटन किया ।

3. दुनिया के सबसे अमीर इंसान

bill gates quotes

बिलगेट्स दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक है । उन्होंने 1995 से 2009 के दौरान दुनिया के सबसे Richest Man में Forbes में नंबर 1 पद प्राप्त किया था । पर हा, सिर्प 2009 में उनकी position गिर कर नंबर 3 हो गयी थी ।

4. Earning Fact.

bill gates earning

बील गेट्स प्रत्येक सेकण्ड 205 डॉलर से भी अधिक कमाते है । इसका मतलब हुआ की वह 1 दिन में 20 मिलियन डॉलर और सालाना 7.2 बिलियन डॉलर से भी अधिक कमाते है । इस गिनती को भारतीय रूपयो के अनुसार देखा जाये तो 1 दिन की लगभग आय रू. 1340489000.00 से भी अधिक और 1 साल की लगभग आय रू. 482576040000.00 से भी अधिक हुई । दान करने में भी बिल गेट्स पीछे नहीं है । पिछले साल 2015 में उन्होंने Melinda Gates Foundation को 1.5 बिलियन डॉलर का दान किया था ।

5. Bill Gates कैसे दिवालिया हो सकते है ?

bill gates can get bankrupt

यह सुनकर आपको सच में हैरानी होगी की दुनिया के इतने अमीर इंसान भी दिवालिया (Bankrupt) हो सकते है । पर हा यह सत्य है । अगर Microsoft Windows के users उनके प्रत्येक बार computer hang होने के लिये सिर्प 1 डॉलर का claim करें तो दुनिया के इतने अमिर आदमी सभी का क्लेम देने में असमर्थ हो सकते है । और सिर्फ 3 दिन में दिवालिया हो सकते है । हा हा… पर ऐसा कभी होगा नहीं ।

बिल गेट्स के इस motivational सत्य से हमे भी कुछ सिख कर दुनिया में कुछ नाम करने कि प्रेरणा मिलती है । पोस्ट पर आपके प्रतिभाव की आशा । धन्यवाद…