10 Fact जो आप नहीं जानते होंगे “OM” or “Aum” के बारे में

आपने देखा हो की हिन्दु देवी देवताओं के नाम के आगे OM (ॐ) का इस्तेमाल किया जाता है । यह शब्द देखने एवं सुनने में बहोत ही अद्भूत एवं सुंदर है । क्या आप OM Symbol के बारे में जानते हो ? 

यहा हमने ॐ symbol के बारे में 10 सच बताये है… तो चलिये देखते है ।

7 Fact about “OM” or “Aum” Symbol :

1. USA “NASA” ने भी माना “OM” को :

NASA (National Aeronautics and Space Administration) ने भी इस बात को accept किया है कि ब्रह्माण्ड में सूर्य के आसास “AUM” आवाज आती है । नासा ने सूर्य की ध्वनी तरंगो का अभ्यास किया, तो उनको पता चला कि यह आवाज ॐ है । इसका अर्थ यह हुआ कि हमारे सूर्य देवता भी ॐ नाम का जाप करते है ।

aum and sun - OM ki Aawaj Surya mein

2. “AUM” and “OM” में अंतर.

संस्कृत में “O” का उच्चारण “AU” लिखा जाता है । OM और AUM में सिर्फ लिपी का अंतर है ।

aum and om meaning

ॐ “AUM” शबद समय के तीन भागो को दर्शाता है ।

A – जाग्रत अवस्था
U – स्वप्न अवस्था
M – गाढ़ निद्रा की अवस्था

ॐ बोलने के अंत में रुकावट है, अर्थात् शांति… वह अनंत अंतर आत्मा की अवस्था को दर्शाता है ।

3. “OM” शब्द “भगवान गणेश” के साथ जुड़ा हुआ है ।

om and ganesh

गणेश जी का शारिरीक स्वरूप को ॐ कहा जाता है । ॐ का उपर का मुड़ा हुआ हिस्सा गणेश जी के शिर्ष (Head) के हिस्से से पहचाना जाता है । और नीचे वाला मोड़ पेट (belly) का हिस्सा, और ॐ का डाये बाजू पर का मुड़ा हुआ मोड़ सूंढ (trunk) माना जाता है ।

4. “ॐ” के उच्चारण से लाभ :

aum om third eye ajna chakra

ॐ यह “अजना चक्र” या “तिसरी आँख” या “अंतर आत्मा कि सादगी” से जुड़ा हुआ है । इसलिये अगली बार यदि आप ॐ का उच्चारण करें तो याद रखिये कि ॐ यह सिर्फ योगा का ही भाग नहीं है या सिर्फ शारिरीक स्वास्थ्य के साथ ही नहीं जुड़ा हुआ है, बल्कि ॐ यह लंबे दिन के ठकावट के बाद तनाव से मुक्त होने में भी मदद करता है । ॐ के उच्चारण से शरीर में बहोत लाभ होते है ।

सिर्फ एक बार ही के ॐ के सही तरह उच्चारण करने से “पीट्युटरी ग्रंथी” के साथ शरीर के पूरे मज्जा तंतुए कार्यरत हो जाते है ।

5. ॐ शब्द का प्रथम उपयोग कब किया गया ?

लगभग 5000 साल पहले ऋषि मुनियों के द्वारा ॐ शब्द का उपयोग किया जाता था ।

6. ॐ का कौन से धर्म एवं जाति से संबंध ?

” का किसी भी धर्म या जाति के साथ कोई संबंध नहीं है, क्यों कि दुनिया के सभी धर्म के जन्म से पहले ॐ शब्द का उच्चारण किया गया था । ॐ अनादि है, ॐ का ना तो जन्म हुआ है और नाही मृत्यु वह अनादि, अनंत परमेश्वर का स्वरुप है । जब पृथ्वी का अस्तित्व नहीं था ॐ तब से है ।

7. “” और मुस्लिम शब्द “आमीन” के बीच में संबंध :

Aum and Aameen ke bich sambandh

ॐ से ही मुस्लिम शब्द “आमीन” का जन्म हुआ है । ॐ शायद भले ही भारत देश में पहले बोला गया हो परंतु ॐ किसी भी धर्म या जाति से पक्षपात नहीं करता, एवं उन्हें उत्तेजित नहीं करता । यह तो इंसान है जो धर्म के नाम पर उत्तेजित होना उनका स्वभाव बन चुका है । आदि अनादि स्वरूप स्वरूप प्रभु महादेव को प्रणाम. ॐ नमः शिवाय । धन्यवाद…